bihar floor test live
|

Bihar Floor Test LIVE: फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार जीते, 130 का समर्थन; तेजस्वी यादव के साथ विपक्ष का वॉकआउट

Bihar Floor Test LIVE: पिछले 14 दिनों से जिस ‘खेला’ का चर्चा पूरे देश में थी, वास्तव में उलटा पड़ गया। बिहार की नीतीश कुमार के पास 128 विधायक थे और जब बहुमत परीक्षण हुआ तो इनकी संख्या 130 हो गई। विपक्ष पहले ही स्पीकर अविश्वास प्रस्ताव में हार गया था।

Bihar Floor Test LIVE: बिहार विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विश्वास मत पहले ध्वनि मत से और बाद में वोट के जरिए 129 विधायकों के समर्थन से पास हो गया है। वोटिंग से ठीक पहले नीतीश के भाषण के दौरान विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर बाहर चले गए। पार्टियों के हिसाब से सरकार को 128 विधायकों का समर्थन था लेकिन उसे 129 वोट पड़े। जबकि आरजेडी के तीन विधायक चेतन आनंद, प्रह्लाद यादव और नीलम देवी नीतीश के समर्थन में चले गए थे। महत्वपूर्ण यह है कि आरजेडी के स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान सरकार के साथ 125 विधायक ही खड़े हुए थे। सरकार के फ्लोर टेस्ट पर वोटिंग तक यह संख्या बढ़कर 129 हो गई है। स्पीकर को हटाने के प्रस्ताव पर वोटिंग में 125 विधायकों ने सरकार के समर्थन में वोट किया जबकि विपक्ष के साथ 112 विधायक ही रहे। सूत्रों का कहना है कि सत्ता पक्ष से जेडीयू विधायक दिलीप राय फ्लोर टेस्ट की वोटिंग में नहीं रहे जबकि महेश्वर हजारी सदन चला रहे थे। 126 सत्ता पक्ष के और तीन आरजेडी के, कुल 129 वोट मिले। इससे ये भी साफ हुआ कि सत्ता पक्ष के विधायक सरकार के साथ रहे।  

स्पीकर को हटाने में सरकार के साथ 125 विधायकों के खड़े होने से ही साफ हो गया था कि नीतीश के पास बहुमत है और सरकार के विश्वास मत पर बहस के बाद मत विभाजन एक औपचारिकता है। चौधरी ने विधानसभा के संचालन की शुरुआत की और अपने खिलाफ आए अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस की जानकारी देने के बाद संचालन का काम उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी को सौंप दिया था। बहस के दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत विपक्षी दलों के नेताओं ने नीतीश पर तीखे हमले किए जबकि जवाब में विजय चौधरी, विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी ने नीतीश से पहले आरजेडी सरकारों के दौर और लालू यादव परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोपों की याद दिलाई।

तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि सम्राट जी और विजय सिन्हा जी हम आपलोगाें से पूछते हैं कि जो काम करेगा वह अपना क्रेडिट नहीं लेगा क्या। हमने इतनी नौकरियां दी तो क्रेडिट क्यों न लें? लेकिन, नीतीश कुमार कहते हैं कि क्रेडिट मत लीजिए। तेजस्वी यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी पर तंज कसा। इसके बाद मांझी भी पलटवार करने के लिए खड़े हुए लेकिन आसान ने उन्हें बैठा दिया। तेजस्वी यादव ने कहा कि जब तक कोई सरकार में स्थिरता नहीं होगी तब तक किसी राज्य का विकास नहीं होगा। मुझे तो चिंता होती है कि नीतीश जी के विधायक क्या मुंह लेकर अपने क्षेत्र में जायेंगे। क्या कहेंगे कि हमने नौकरी दी। किस मुंह से यह बात बोलेंगे। अफसरशाही इतना हावी है यह हम नहीं यह तो भाजपा वाले ही बोलते थे। भाजपा इतना डरी हुई थी महागठबंधन सरकार में। पूरे देश में भाजपा इतना कहीं डरी हुई नहीं थी जितना आपके और हमारी सरकार में थी। 

विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार ने सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया। इसके बाद तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैं 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेने के लिए आपको (नीतीश कुमार) बधाई देता हूं। आप ही न आए थे। कहा था कि मेरा मन नहीं लग रहा है। मेरी पार्टी को तोड़ा जा रहा है। इसके बाद हमने आपको समर्थन दिया और सीएम बनाया। लेकिन, आपने फिर से धोखा दिया। इसके बाद 17 महीने हमारी सरकार रही। हमने 17 माह में जो कर दिखाया, जितनी नौकरी दी वह पूरे देश में रिकॉर्ड बन गया। तेजस्वी यादव ने पूछा कि ऐ भाजपा वालों आप यह बताओ कि क्या मोदी जी गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार फिर से नहीं पलटेंगे? 

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार सरकार के बहुमत परीक्षण से पहले दोपहर बाद सवा एक बजे तक की हालत यह है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार को खेल खत्म करने का दावा करने वाली लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दला को तीन विधायकों का नुकसान साफ दिख चुका है। इस तरह विपक्ष की संख्या 114 की जगह 111 पहुंच गई है। इसी समय तक जदयू के डॉ. संजीव की वापसी के बावजूद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नंबर 128 से घटकर 125 हो गया है। डिप्टी स्पीकर के कुर्सी पर रहने के कारण यह संख्या एक और घटती है तो 124 हो जाएगी। इसके बाद चूंकि गैरहाजिर विधायकों की संख्या घटाकर उपस्थिति का दो तिहाई निकालते हुए बहुमत के लिए वोटिंग होगी तो सरकार का बचना एक तरह से अभी ही पक्का हो गया है।

विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

बिहार विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार 19 फरवरी को बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है।

सम्राट चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश किया

विधानसभा में उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश किया। सोमवार को पेश किए गये आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2022-23 के लिए त्वरित अनुमान के अनुसार, वर्तमान मूल्य पर बिहार का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 15.5 फीसदी बढ़कर 7.5 लाख करोड़ रुपये हो जाने का अनुमान्य है। जबकि स्थिर मूल्य 10.6 फीसदी बढ़कर 4.4 लाख करोड़ रुपये पहुंच जाना अनुमानित हैं।

फ्लोर टेस्ट में नीतीश सरकार पास, पक्ष में 129 वोट पड़े

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार के रखे विश्वास मत प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित किया गया। अब सदन में वोटिंग कराई गई। नीतीश सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़ और विपक्ष में शून्य वोट मिला। 

विपक्ष के बाहर जाने के बाद भी नीतीश के विश्वास मत के पक्ष में विधायकों की गिनती

Bihar Floor Test Live: नीतीश कुमार की सरकार के विश्वास मत पर वोटिंग से पहले विपक्ष ने सदन का बहिष्कार कर दिया। इसके बाद सीएम नीतीश के कहने पर उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने पक्ष में विधायकों को खड़ा होने कहा और उनकी गिनती करवाई। सरकार के समर्थन में 129 वोट पड़े। स्पीकर को हटाने के वक्त सरकार के पक्ष में 125 वोट ही पड़े थे। विश्वास मत पर वोटिंग के दौरान 4 और वोट सरकार के पक्ष में बढ़ गए। 

कैसे स्पीकर की कुर्सी से हटे अवध बिहारी?

विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले ही तेजस्वी यादव के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया. जानें कैसे स्पीकर की कुर्सी से हटे अवध बिहारी चौधरी.

हम सबके हित में काम करेंगे- नीतीश कुमार

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार के रखे विश्वास मत प्रस्ताव पर बहस चल रही है। सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम सबके हित में काम करेंगे।

हमने हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा बंद कराया- नीतीश कुमार

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार के रखे विश्वास मत प्रस्ताव पर बहस चल रही है। सदन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमसे पहले इनके माता-पिता को 15 साल तक काम करने का मिला। इन्होंने क्या किया। कोई सड़क था? हमने हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा बंद कराया। शाम में लोग निकलने से डरते थे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *