kisan drone yojana

Kisan Drone Yojana केंद्र सरकार देगी 5 लाख, ड्रोन खरीदने के लिए पूरी जानकारी!

Kisan Drone Yojana:- केंद्र सरकार के द्वारा देश की सभी किसानों के लिए, खेती के कार्य को सभालने के लिए एक तकनीक का शुरूआत की है इस तकनीकी खेती से जोड़ने के लिए सभी किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गई योजना आरंभ कर दिया गया है इस योजना का नाम है Kisan drone Yojana इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाइयों को Drone Yojana online Apply उनके खेत में कीटनाशक और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए सभी किसान भाइयों को सरकार के द्वारा ड्रोन खरीदने पर अनुदान राशि दी जाएगी यह अनुदंडा से एससी एसटी छोटे और सीमांत महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को दिया जाएगा जिस्म की 50% या उससे अधिकतम ₹500000 तक का अनुदान किया जाएगा।

किसान भाइयों को ड्रोन खरीदने पर और अन्य किसानों को 40% की अधिकतम कर लख रुपए किसान उत्पादक संगठन fpo के द्वारा 75% तक का अनुदान राशि दिया जाएगा लेकिन कृषि मशीनरी कारण पर अप मशीन के अंतर्गत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा 100% तक ड्रोन खरीदने पर अनुदान राशि प्राप्त की जाएगी

Kisan Drone Yojana क्या है?

Drone एक यंत्र है जिससे आप ड्रोन की मदद से किसान खेत और फसल के स्वास्थ्य की निगरानी आसानी से कर सकते हैं साथ ही इसकी मदद से खरपतवार और कीटों से प्रभावित क्षेत्रों का पता आसानी से लगाया जा सकता है. किसान ड्रोन को अपना सकें इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है, ताकि इनकी फसल अच्छी हो सकें और आय में बढ़ोतरी हो सके.
ड्रोन के माध्यम से किसान भाइयों को 1 एकड़ भूमि पर 7 से 10 मिनट में आसानी से कीटनाशक दवाइयां और यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है इसके साथ ही कीटनाशक दवाइयां और खाद्य उर्वरक भी बचत होगी।
किसान ड्रोन योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को कृषि तकनीकी से चोरी करने के लिए देश के कृषि क्षेत्र में आधुनिकरण किया जाएगा

ड्रोन खरीदने के लिए किसानों को दी जाएगी प्रशिक्षण

किसान ड्रोन योजना के अंतर्गत ड्रोन को कैसे उड़ाया जाता है इसकी प्रशिक्षण दी जाएगी और यह प्रशिक्षण किसान भाइयों को कृषि विज्ञान केदो और किसी महाविद्यालय में दिया जाएगा जिससे कि किसानों को यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं पड़े क्योंकि सरकार के द्वारा ड्रोन उड़ने का प्रशिक्षण को प्राप्त कराया जाएगा

किसान ड्रोन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का Kisan Drone Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। क्योंकि कृषि ड्रोन के माध्यम से कृषक अपनी खेती पर बड़े पैमाने पर खाद एवं अन्य कीटनाशकों का आसानी से छिड़काव कर सकते हैं।

Kisan Drone Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान ड्रोन योजना को आरंभ किया गया है।
  2. इस योजना के अंतर्गत फसल मूल्यांकन लैंड रिकॉर्ड के लिए डिक्शनरी करंट कितना स्कोर पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया है।
  3. इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने पर अनुदान की राशि दी जाएगी।
  4. यह अनुदान की राशि एससी एसटी छोटे और सीमांत किसानों को और महिलाओं को पूर्वोत्तर राज्य में किसानों को 50% से अधिकतम ₹500000 तक का लाभ दिया जाएगा।
  5. विश्व जनक के अंतर्गत कृषि मशीनीकरण पर अप मशीन के अंतर्गत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केदो को ड्रोन खरीदने पर 100% अनुदान दिया जाएगा अर्थात उन सभी को ड्रोन बिल्कुल निशुल्क प्राप्त करवाएंगे।
  6. अब किसान को इस योजना के माध्यम से ड्रोन प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर फसल में कीट प्रबंधन कर सकेंगे जिससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी।
  7. ड्रोन योजना कृषि क्षेत्र में तकनीकी का बढ़ाव देगी इससे अधिक से अधिक किसानों को ड्रोन का उपयोग करने के लिए आकर्षित करेगी।
  8. ड्रोन के उपयोग से एक एकड़ भूमि पर 710 मिनट में आसानी से कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव और यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा।
  9. राजस्थान और महाराष्ट्र के किसानों को खेती करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने के लिए इसका अनुदान दिया जाता है और Kisan Drone Apply Online अनुमान है कि आने वाले समय में ड्रोन की उपयोगिता को देखते हुए लगभग देश के सभी राज्यों में किस भी खेती कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग कर पाएंगे।

ड्रोन उड़ने के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा

  • हाई टेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगह पर अनुमति लेनी पड़ेगी।
  • ग्रीन जोन के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काव नहीं कर पाएंगे।
  • खराब मौसम या तेज हवा में ड्रोन उड़ने का मन है।
  • इलाहाबाद से क्षेत्र के आसपास खेती होने पर अनुमति लेनी पड़ेगी।

ड्रोन सहायता के लिए आवेदन कैसे करें

ड्रोन सहायता के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। आप स्थानीय कृषि विभाग से इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का ऐलान तो हो चुका है, लेकिन जल्द ही इसके बारे में और जानकारी भी दी जाएगी। अगर आप इस योजना के लिए Drone Yojana Apply online आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और स्थानीय कृषि विभाग से संपर्क करना होगा।

दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkarijobsolution.com) है पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो Sarkari Job में रुचि रखता है और, औरों को भी बताना चाहता है, उसके लिए हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ न कुछ गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता है, इस वेबसाइट में ज्यदा तर Sarkari Job की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती हैl हमारा सुझाव है किसी भी आर्टिकल को पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये, अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएंl

सारांश (Summary)
हमने आपको इस आर्टिकल में NSP National Scholarship Portal के बारे में विस्तार से बताया है साथ ही आपको ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म के बारे में या किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और यह आर्टिकल आपको पसंद आया है और मददगार लगा है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर शेयर करे इससे वह भी इस NSP National Scholarship Portal के बारे में जानकारी ले सके!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *