pakistan election results 2024
|

Pakistan Election Results 2024 पाकिस्तान की बढ़ीं मुश्किलें, सड़कों पर उतरेगी PTI, खुल गई राज!

Pakistan Election Results 2024 पाकिस्तान में इमरान खान की लोकप्रियता बरकरार है। PTI चुनाव चिन्ह, चुनाव के मैदान में उतरी और उसके नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ा। इसके बावजूद लोगों ने उन्हें समर्थन दिया, क्यों दिया और क्या दिया सब नीचे बताये गए हैl

Pakistan Election Results 2024

Pakistan के आम चुनाव में मतदान हुए तीन दिन हो गए हैं, लेकिन अभी तक वहां अंतिम तौर पर चुनाव नतीजों का एलान नहीं हुआ और ना ही अभी तक वहा की नतीजों में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिली है। ऐसे में आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की चुनौतियां आने वाले दिनों में बढ़ सकती हैं। पाकिस्तान में राजनीतिक संकट गहरा सकता है और सरकार बनाने के लिए अब वहां जोड़-तोड़ की राजनीति होगी। इस सब से पाकिस्तान की परेशानियां और दो गुनी बढ़ सकती हैं।

Pakistan Election News

अभी तक इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित 93 उम्मीदवार जीत को हासिल कर चुके हैं। और वहीं नवाज शरीफ की PML-N को 73, बिलावल भुट्टों की पार्टी PPP को 54 सीटों पर जीत मिल चुकी है। आठ सीटों पर अभी भी चुनाव नतीजे आने बाकी हैं। 

इमरान खान की पार्टी के समर्थित उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा है, लेकिन वे अभी भी बहुमत के आंकड़े से 31 सीट कम हैं। वहीं नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टियों के बीच बैठक हो रही है, लेकिन अगर दोनों मिल भी जाएंगे तो भी बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकेंगे। ऐसे में नवाज शरीफ की पार्टी कई निर्दलीय सांसदों के संपर्क में है। 

Pakistan Election आयोग ने चुनाव नतीजों में देरी की वजह को बताते हुए कहा है कि सुरक्षा की दृष्टि से जो इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया गया था, उस वजह से नतीजों को ट्रांसमिट करने में देरी हो रही है। 

सोचने की बात यह है की नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को पाकिस्तानी आर्मी का समर्थन हासिल है। ऐसे में नवाज शरीफ को PM बनाने के लिए पाकिस्तान आर्मी का कोई ना कोई रास्ता निकालना ही होगा। जबकि निर्दलीय सांसद नवाज शरीफ की पार्टी को समर्थन मिल रही है। प्ररन्तु तीन निर्दलीय सांसदों ने इसका एलान भी कर दिया है। 

अब पाकिस्तान में इमरान खान की लोकप्रियता बरकरार है। PTI बिना चुनाव चिन्ह के चुनाव मैदान में उतरी और उसके नेताओं ने निर्दलीय चुनाव लड़ा। इसके बावजूद लोगों ने उन्हें समर्थन दिया। 

आपको बता दे की PTI ने चुनाव को लेकर धांधली के गंभीर आरोप लगाए हैं। PTI ने इसके खिलाफ आज लाहौर, रावलपिंडी समेत कई शहरों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने का एलान किया है। 

PTI के कई नेताओं ने चुनाव नतीजों में धांधली के आरोप में हाईकोर्ट का रुख किया है। माना जा रहा है कि अभी PTI के कई और नेता भी कोर्ट जा सकते हैं। ऐसे में कोर्ट की सुनवाई पाकिस्तान का भविष्य को लेकर किया जा रहा हैl  

नवाज शरीफ ने PTI को छोड़कर अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करके सरकार बनाने की अपील की थी। नवाज शरीफ की अपील पर MQM का एक प्रतिनिधिमंडल लाहौर में है और वे PML-N नेतृत्व से मुलाकात कर सकता है। PML-N और PPP के बीच भी बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक कुछ तय नहीं हुआ है। 

पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में जोड़-तोड़ की राजनीति और कई नेताओं को कोर्ट जाने के चलते ऐसी आशंका है कि पाकिस्तान में सरकार के गठन में देरी हो सकती है। ऐसे में गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और खराब हो सकती है। 

पाकिस्तान की विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो सकता है। PTI के अलावा जमीयत उलेमा ए इस्लाम पाकिस्तान पार्टी ने भी चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का एलान किया है। 
लेकिन इसके अलाबा ऐसे में कोई आई तो आप तक पहुचाएगे

सारांश (Summary)
हमने आपको इस आर्टिकल में Pakistan election 2024 उसके बारे में विस्तार से बताए है साथ ही आपको ऑनलाइन फॉर्म के बारे में या किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और यह आर्टिकल आपको पसंद आया है और मददगार लगा है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरुर शेयर कर दें ताकि वह भी Pakistan election 2024 के बारे में जानकारी ले सके!

आवश्यक सूचना:-
दोस्तों, हमारी वेबसाइट (sarkarijobsolution.com) है पर सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा, जो Sarkari Job में रुचि रखता है और, औरों को भी बताना चाहता है, उसके लिए हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुंचे जाए लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ न कुछ गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता है, इस वेबसाइट में ज्यदा तर Sarkari Job की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती हैl हमारा सुझाव है किसी भी आर्टिकल को पढ़ने के साथ साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी जरूर जानकारी लीजिये, अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएंl

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *